सत्यदेव इंटरनेशनल स्कूल में हिंदू नव वर्ष एवं चैत्र नवरात्रि का प्रथम दिवस धूमधाम से मनाया गया

1 min read

सत्यदेव इंटरनेशनल स्कूल में हिंदू नव वर्ष एवं चैत्र नवरात्रि का प्रथम दिवस धूमधाम से मनाया गया

सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेस के अंतर्गत सत्यदेव इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में हिंदू नव वर्ष एवं चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिवस मां शैलपुत्री के आगमन को बहुत ही धूमधाम से मनाया गया।
सर्वप्रथम मां के विभिन्न रूपों को बच्चों ने प्रस्तुत किया। कक्षा तीन , चार एवम् पांच के छात्राओं ने मां जगदंबा के विभिन्न स्वरूपों का बहुत ही अद्भुत एवं अकल्पनीय प्रदर्शन किया।

 


सत्यदेव इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य श्री चंद्रसेन तिवारी और उप प्रधानाचार्य आवेश कुमार ने मां के रूप में नौ देवियों को नारियल चुनरी और पुष्प माला अर्पित कर आशीर्वाद प्राप्त किया,
तत्पश्चात प्रधानाचार्य चंद्रसेन तिवारी ने चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां की शक्ति की महिमा को बताते हुए,
या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता ।


नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।। मंत्र का उच्चारण करके मां के प्रथम रूप शैलपुत्री, द्वितीय ब्रह्मचारिणी, तृतीय चंद्रघंटा, चतुर्थ कूष्मांडा, पंचम स्कंदमाता, षष्ठम कात्यायनी , सप्तम कालरात्रि , अष्टम् महागौरी एवम् नवम सिद्धिदात्री के स्वरूपों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें चलने की शक्ति, बोलने की शक्ति, सफलता अर्जित करने की शक्ति, देखने की शक्ति, इत्यादि इस संसार में इन नौ देवियों से ही संभव हो पाता है ।

नौ दिन की नवरात्रि त्याग, तपस्या और मस्तिष्क एवं आत्मा का शुद्धिकरण का अवसर है साथ ही उन्होंने चैत्र शुक्ल नवरात्रि पर्व के बारे में बताते हुए कहा कि ऐसा लग रहा है मानो धरती पर मां का स्वयं आगमन हुआ है ।

बच्चों के विभिन्न स्वरूपों को देखने पर ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे मां के नौ रूप इस पृथ्वी लोक पर आ गए हैं। बच्चों की छवि देवियों के रूप में तथा उनके साथ भैरव भैया के रूप में बहुत ही मनमोहक दिखाई दे रही थी ।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस के प्रबंध निदेशक प्रोफेसर सानंद सिंह एवं निदेशक डॉ प्रीति सिंह का हृदय से आभार जताते हुए कहा की इन दोनों विभूतियों का आशीर्वाद सदा सत्यदेव इंटरनेशनल स्कूल परिवार के साथ रहता है जिससे यह विद्यालय दिनों दिन शैक्षिक रूप से ,आध्यात्मिक रूप से, शारीरिक रूप से तथा बौद्धिक रूप से प्रगति के पथ पर अग्रसर हो रहा है।

अंत में उन्होंने सीसीए कमेटी को इस उत्कृष्ट आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया एवं हृदय से अभिभावक गण का भी आभार व्यक्त किया जिन्होंने अपने बच्चों को देवियों के रूप में तथा भैरव भैया के रूप में देवपट प्रदान किए थे। संचालन का कार्य सीसीए हेड शिवांगी सिंह ने किया एवं श्रेया सिंह, अंकिता निषाद ,भोली त्रिपाठी ने बच्चों को बहुत ही सुनियोजित ढंग से तैयार किया।

अक्षयवर उपाध्याय,प्रकाश सिंह अवनीश राय, साक्षी सिंह, श्वेता पांडे ,नीतिश शर्मा, नीतीश कुशवाहा ,विष्णु दत्त शर्मा ,आशीष प्रजापति ,सुनील सिंह ,जानकी गुप्ता ,ऋतंभरा श्रीवास्तव ,विशेश्वर तिवारी, अभिमन्यु यादव,गुरुचरण चौधरी ,अभिषेक यादव ,निशा यादव उपस्थित रहे।

About Post Author

Copyright © All rights reserved 2020 बेबाक भारत | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!