28 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी लता मंगेशकर चौराहे का करेंगे लोकार्पण

1 min read

28 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी लता मंगेशकर चौराहे का करेंगे लोकार्पण

अयोध्‍या। रामनगरी अध्यात्म, आस्था व संगीत के संगम से सज रही है। अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण के साथ-साथ यहां वैश्विक पर्यटन की संभावनाओं को भी आकार देने की कवायद जोरों पर है। इसी क्रम में रामनगरी का मुख्य प्रवेश द्वार नयाघाट चौराहा अब लता मंगेशकर चौराहे के नाम से जाना जाएगा। लता मंगेशकर के जन्मदिवस 28 सितंबर पर सीएम योगी आदित्यनाथ भव्य समारोह में इस चौराहे का लोकार्पण करेंगे।

जानकारी के अनुसार पीएम मोदी द्वारा भी ऑनलाइन चौराहे का लोकार्पण किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि मां शारदे की वरद पुत्री स्वर कोकिला दिवंगत लता मंगेशकर के संगीत की गूंज से अयोध्या का चौराहा उनकी स्मृति को ताजा रखे। गायिका लता मंगेशकर के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उनकी स्मृति में एक चौक की पहचान होगी। इसके लिए अयोध्या के नयाघाट चौराहे को चुना गया।

अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से नयाघाट क्षेत्र में स्व. लता मंगेशकर चौक का निर्माण किया जा रहा है। यहां मां शारदा की वीणा ही सुर साम्राज्ञी चौक की पहचान होगी। इसके लोकार्पण में अब महज छह दिन बचे हैं, इसलिए चौक को आकार देने की गति बढ़ा दी गई है। स्मृति चौक का निर्माण करीब 7.9 करोड़ रुपये से किया जा रहा है। लता मंगेशकर की स्मृति में बन रहे वीणा की डिजाइन विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार व पद्म पुरस्कार विजेता राम वी सुतार ने तैयार की है। यहां वीणा की लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर है। चौराहे पर वीणा स्थापित करने का काम बुधवार को चलता रहा।

स्मृति चौक के मध्य में वाग्देवी सरस्वती का प्रतीक ‘वीणा’ के साथ-साथ अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित किए जाएंगे। स्मृति चौक पर लता मंगेशकर के गाए भजन भी गूंजेंगे। यहां लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू जैसे संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, आत्मा को छूने वाली उनकी आवाज, शालीन व्यक्तित्व आदि को भी स्थान दिया जाएगा। यही नहीं यह चौराहा इस बार दीपोत्सव में भी आकर्षण का केंद्र होगा, इसे भी भव्यता पूर्वक सजाया जाएगा। लता मंगेशकर चौराहे का लोकार्पण समारोह 28 सितंबर को दोपहर 12 बजे शुरू होगा।

मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। गायिका लता मंगेशकर के जीवन पर आधारित एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की जाएगी। लोकार्पण समारोह में रामनगरी के प्रमुख संत-धर्माचार्य सहित जिले के सांसद, विधायक व महापौर सहित अन्य शामिल रहेंगे। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि लता मंगेशकर चौराहे को आकार देने का काम अंतिम चरण में है।

About Post Author

error: Content is protected !!