अब रेलवे स्टेशन पर मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे वेंडर्स , यात्रियों की सुविधा के लिए लगेगी रेट लिस्ट ,रेलवे ने दी हिदायत

1 min read

अब रेलवे स्टेशन पर मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे वेंडर्स , यात्रियों की सुविधा के लिए लगेगी रेट लिस्ट ,रेलवे ने दी हिदायत

रेलवे प्लेटफार्म पर कई बार यह देखने में मिलता है कि कुछ दुकानदार यात्रियों से तय कीमत से मनमाना पैसा वसूल करते है। लेकिन यात्री भी ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में वेंडर्स की इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन अब भारतीय रेलवे इन बातों को लेकर सख्त हो गया है। इसलिए रेलवे ने आईआरसीटीसी से वेंडर्स की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए सख्त हिदायत दी है। रेलवे का कहना है कि आईआरसीटीसी इस बात को सुनिश्चित करे कि कोई भी वेंडर यात्रियों के साथ किसी भी तरह की मनमानी न करे और अगर कोई वेंडर अगर ऐसा करता मिले, तो उसपर सख्त से सख्त कार्रवाई करे।

पिछले कई महीनों से मिल रही शिकायत

दरअसल, रेलवे को पिछले कई दिनों से शिकायत मिल रही थी कि देश के कई बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों से मनमाने तरीके से वेंडर्स पैसे वसूल करते हैं। यात्रियों के विरोध करने के बाद भी वेंडर्स मनमाने दाम वसूल रहे थे। ऐसे में रेलवे ने सभी जोनल रेलवे और आईआरसीटीसी को यह हिदायत दी है कि रेलवे स्टेशन पर इस तरह की मनमानी करने वाले वेंडर के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। इसके लिए पैकेट में बिकने वाला समान एमआरपी पर ही बेचा जाएगा। वेंडर्स अपनी बचत के हिसाब से यात्रियों को डिस्काउंट भी दे सकते हैं।

वेंडर्स पर जुर्माना का भी प्रावधान

वहीं, खाने के समान को लेकर भी रेट फिक्स किया जाएगा। हालांकि, मेट्रो सिटी और छोटे शहर के स्टेशन पर रेट में अंतर रहेगा, पर ये रेट फिक्स रखा जाएगा। इसके अलावा हर वेंडर को अपने समान की रेट लिस्ट अपने स्टॉल के आगे लगाना अनिवार्य होगी। इसमें खासकर इस समान को रेट जरूर बताने होंगे जो पैकेट में नहीं होगा। वेंडर को लेकर आईआरसीटीसी और रेलवे ने पहले से समान रेट तय करने को लेकर नियम बनाए हैं, लेकिन इस नई प्रणाली में कोई भी वेंडर अगर नियम की अनदेखी करता है तो उसका लाइसेंस भी कैंसिल हो सकता है। इसके अलावा वेंडर्स पर जुर्माना लगाए जाने का भी प्रावधान है।

यात्री सोशल मीडिया ट्विटर और हेल्पलाइन के जरिए कर सकते हैं शिकायत

कई दिनों से यात्रियों से इस तरह की शिकायत मिली रही थीं। यात्रियों को अब भविष्य में इस प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए सभी वेंडर्स को सामान की रेट लिस्ट लगाने की हिदायत भी दी है। इसके अलावा समय समय पर हमारे अधिकारी भी स्टेशनों पर चेकिंग करेंगे। अगर यात्रियों को इस तरह की समस्या है तो सोशल मीडिया, ट्विटर और हेल्प नंबर के जरिए अपनी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

About Post Author

Copyright © All rights reserved 2020 बेबाक भारत | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!