बिना बीज के उगाएं पौधा, इन पौधों को पत्ते से भी उगाया जा सकता है: काम की बात

1 min read

बिना बीज के उगाएं पौधा, इन पौधों को पत्ते से भी उगाया जा सकता है: काम की बात

आजकल अधिकांश लोग अपने प्लांटिंग के शौक को पूरा कर रहे हैं। लेकिन कई बार पौधें लगाना आसान नहीं होता है क्योंकि नए पौधें लगाने के लिए नए प्लांट या बीज लाने पड़ते हैं जिसमें काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में यदि कोई चाहे तो पत्तियों से पौधें लगा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बीज के अलावा पत्तियों से भी घर पर पौधें लगा सकते हैं।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट लगाने के लिए आपको बीज नया पौधा खरीदने की जरुरत नहीं है। इसे लगाने के लिए एक पत्ते को दूर कर उसके पिछले हिस्से को काट दें। उसके बाद पत्ते को साइज के अनुसार तीन या चार हिस्सों में कट कर दे। काटते समय कोशिश करें कि कम से कम 3 इंच कट करें, ताकि गमले में शिफ्ट करते समय आसानी हो। स्नेक प्लांट ईजी टू ग्रो प्लांट है, जिसे आसानी से कही भी लगाया जा सकता है। इसे कम रोशनी वाले जगह पर भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा प्लांट

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के मेडिसिंस बनाने और ब्यूटी प्रॉडक्ट बनाने में किया जाता है। यह चेहरे को तो सुन्दर बनाता ही है साथ ही घर की सुन्दरता में भी चार चांद लगा देता है। एलोवेरा को घर के बाहर या घर के अंदर भी रखा जा सकता है। इसे लगाने के लिए भी आपको बीज खरीदने की जरूरत नहीं है। इसे आप इसके पत्ते से भी उगा सकते हैं।

मनी प्लांट

मनी प्लांट को भी केवल पतियों की सहायता से अपनी बालकनी में उगा सकते हैं। आप चाहे तो मनी प्लांट को घर में कहीं भी रख सकते हैं। यह सुर्य की रोशनी में अच्छे से ग्रोथ करता है। आपको बता दें कि मनी प्लांट को घर में भाग्य लाने और सुन्दरता बढ़ाने के लिए भी लगाया जाता है।

रबर प्लांट

रबर प्लांट खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है इसलिए इसका इस्तेमाल घर में सजावट के लिए किया जाता है। एक सुंदर और सदाबहार प्लांट है और इसकी पत्तियां बहुत ही खूबसूरत होती है। आपको बता दें कि रबर प्लांट घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही अंदर के वातावरण को भी स्वच्छ रखता है। बाकी पौधें की तरह इसके लिए भी बीज खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे आप पत्तों के सहायता से भी आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं।

पौधें लगाने की सामग्री

गमला
मिट्टी
खाद
पौधे की कटिंग
पानी

पौधे लगाने की विधि

प्लांट को पतियों की सहायता से लगाने के लिए सबसे पहले मध्यम या बड़े आकार के गमले का चुनाव करें। अब आप 50% वर्मीकंपोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) और 50% कोकोपीट को अच्छी तरह मिलाकर गमले में भर दें। उसके बाद जब पार्टी मिक्स तैयार हो जाए तब पौधे की कटिंग को गमले में लगाएं। आप आवश्यकतानुसार पानी डालें। अब आपका गमला पूरी तरह तैयार है।

About Post Author

error: Content is protected !!