चेन्नई:प्रधानमंत्री मोदी बोले संकट की घड़ी में भारत श्रीलंका की हर संभव मदद कर रहा

1 min read

चेन्नई:प्रधानमंत्री मोदी बोले संकट की घड़ी में भारत श्रीलंका की हर संभव मदद कर रहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना के बाद चेन्नई की राजधानी तमिलनाडु पहुंचे. यहां पर गुरुवार को जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों का उद्धाटन किया

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तमिलनाडु की जनता, संस्कृति भाषा बेजोड़ है. यहां आना हमेशा से शानदार रहा है. पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास उद्धाटन किया है, उनमें रेलवे, पेट्रोलियम, आवास सड़कों जैसे कई अहम क्षेत्र शामिल हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना के बाद गुरुवार को चेन्नई की राजधानी तमिलनाडु पहुंचे. चेन्नई पहुंचते ही एयरपोर्ट पर तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने पीएम मोदी का स्वागत किया. चेन्नई पहुंचकर पीएम मोदी एक रोड शो में शामिल हुए.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी चेन्नई में जिन परियोजनाओं का उद्धाटन किया है, वे क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में सुधार लाने में मदद करेंगे. इसके साथ ही ये व्यापक असर डालेंगे. रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी.

पीएम मोदी ने चेन्नई के कार्यक्रम में कहा, श्रीलंका इन दिनों कठिन समय से गुजर रहा है। उन्हें पता है कि इससे आप लोगों में भी चिंता है। उनके करीबी मित्र पड़ोसी होने के नाते भारत हर संभव मदद मुहैया करा रहा है। पीएम ने कहा कि उन्हें इस बात की खास खुशी है कि यहां पांच रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है।

सरकार की नीतियों को सबके पास पहुंचाने का प्रयास

पीएम मोदी ने चेन्नई में कहा कि हमारी सरकार प्रमुख योजनाओं का लाभ सबसे पास पहुंचाने के लिए काम कर रही है। हम शैचालय, आवास, वित्तीय समेत अन्य क्षेत्रों में हो रहे लाभ को सबसे पास पहुंचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले तक बुनियादी ढांचे को सड़कों, बिजजी पानी के लिए जाना जाता था। मगर आज हम भारत के गैस पाइपलाइन नेटवर्क के विस्तार को लेकर काम कर रहे हैं। देश में हाई स्पीड इंटरनेट को हर गांव तक पहुंचाने का प्रयास हो रहा है।

चेन्नई को मिलेगी कई बड़ी सौगात

पीएम मोदी चेन्नई के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं को बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, कनेक्टिविटी बढ़ाने क्षेत्र में जीवन को आसान बनाने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जाता है.

रेलवे प्रोजेक्ट सबसे अहम

इन प्रोजेक्ट्स में सबसे अहम प्रोजेक्ट रेलवे के 5 रेलवे स्टेशन को डेवलप करना है. चेन्नई के पांच स्टेशन में एग्मोर चेन्नई टर्मिनल, मदुरई टर्मिनल, रामेश्वरम टर्मिनल, कटपडी टर्मिनल कान्यकुमारी रेलवे स्टेशन शामिल है . इन पांच रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 3 से 5 साल में 1688 करोड़ खर्च करने का प्लान शामिल किया गया है, इन्हें भी पीपीपी मॉडल पर तैयार किया जाएगा.

पीएम मोदी ने छह खास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इनमें बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेस वे, चेन्नई पोर्ट-मदुरवोयल डबल-डेक्कर सड़क लॉजिस्टिक पार्क शामिल है. बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे की इस 4 लेन सड़क परियोजना पर 5850 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके जरिए चेन्नई के बंदरगाह के लिए वाहनों को हर समय आवाजाही संभव होगी.

 

इनपुट newsnation

About Post Author

error: Content is protected !!